इन 10 घरेलू नुस्‍खों से सिर्फ 15 दिनों में छूटेगी शराब की लत

May 8, 2018
38 Views

किसी भी शराब को पसंद करने वाले के लिए शराब एक अमृत की तरह होती है तथा यदि आप उसे कहेंगे की वह शराब को छोड़ दे तो वह आपकी बात से सहमत नहीं होता व बात को टालने की कोशिश करेगा । हम और आप के आस पास ऐसे बहुत से लोग हैं जो शराब की लत में बहुत ही हद तक पड़े हुए हैं । शराब की गन्दी लत के कारण न केवल वे अपनी ज़िंदगी में मुश्किलों को बढ़ावा दे रहे हैं बल्कि अपने परिवार का भविष्य भी खतरे में दाल रहे हैं ।

शराब जैसी बुरी लत को अपने से दूर करने के लिए खुद में दृढ़ निश्चय होना बहुत ही ज़रूरी होता है, यदि आप अपने मन में ये नहीं सोचते की आप शराब को छोड़ना चाहते हैं तो आप शराब को छोड़ने में कभी सफल नहीं हो सकते । शराब की लत कोई बीमारी नहीं है जिसे कभी ठीक नहीं किया जा सकता है, शराब से निजात पाना बेहद आसान है । शराब की लत को छोड़ना जल्दी ही मुमकिन नहीं हो सकता क्युकी आप इस लत में काफी समय से पड़े हुए हैं । हालांकि, इस पर धीरे धीरे काबू पाया जा सकता है, ज़रुरत है तू बस मन में दृढ़ निश्चय की ।

जैसा की हम सब जानते हैं की कोई भी चीज़ हद से ज़्यादा करना बुरा होता है फिर चाहे वह अलकोहल कोन्सुम्प्शन हो या फिर अन्य ड्रिंक्स और आज के तनाव के माहौल में लोगो को अपनी परेशानियों से छुटकारा पाने का एक ही इलाज नज़र आता है और वो है शराब ।

अधिक शराब पीने से न केवल लिवर में खराबी आती है बल्कि पाचन शक्ति काम हो जाती है तथा अन्य कई प्रकार की बीमारियां शरीर पर अपना कब्ज़ा बना लेती हैं ।

आपने बाजार में कई दवाइयां देखी होंगी जो आपसे कहती हैं की वह आपकी शराब की लत को छुड़वा सकती हैं मगर हम आज आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जो की आपकी शराब की लत को छोड़ने में सहायक होंगे ।

तुलसी

tulsi

तुलसी में एंटी इन्फ्लैमटोरी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर की गंदगी अर्थात अशुद्धियाँ साफ़ करने में सहायता करती है । तुलसी का सेवन करने से शराब की लत को भी छुड़ाया जा सकता है ।

आनाज

anaaj gehu

अनाज में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसे रोज अपने भोजन के साथ लेने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ाया जा सकता है तथा यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता । यह शराब छुड़ाने में काफी सहायक माना जाता है ।

खीरे की कड़वी पत्तियां

krele

खीरे की कड़वी पत्तियां शरीर से विषैले पदार्थों को बहार करने में सहायता करते हैं । इसके साथ ही यह शराब की लत को छुड़ाने में भी सहायता करती हैं । इसे लेने के लिए इसकी पत्तियों को अचे से धो कर साफ़ कर लें और अचे से पीस लें, रोजाना इसकी 2 चम्मच एक गिलास छाछ के साथ लें ।

फल

fal

केला, सेब और संतरे में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है तथा शराब से मुक्ति दिलाने में सहायता करता है ।

अश्वगंधा

ashvagandha

अश्वगंधा एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुणों का एक जाना माना स्रोत है । अश्वगंधा के सेवन से शरीर के विषैले पदार्थ बहार निकाले जा सकते हैं । इसका सेवन शराब की बुरी लत को छोड़ने में भी काफी ससहयता करता है । रोजाना एक गिलास गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच अश्वगंधा लेने से आप शराब को काफी हद तक छोड़ सकते हैं ।

ब्राम्ही

bhrami

शराब की लत का एक सासबसे बड़ा कारण है तनाव, ब्राम्ही मन में तनाव को कम करता है जिस के कारण शराब की लत छुड़ाई जा सकती है । ब्राम्ही शरीर में रक्त को भी शुद्ध करता है ।

नारियल का तेल

nariyal ka tel

नारियल के तेल में सैचरैटड फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं तथा यह भी तनाव को कम करने में काफी सहायक होता है । इस से शरीर के यीस्ट को मारने में मदद मिलती है तथा यह शराब पीने की लत को भी कम करता है ।

अदरक का तेल

adrak

अदरक के तेल की कुछ बूंदे शहद के साथ लेने या कुछ बूंदे कंदील में डालकर उसे जलाकर उसकी भाप लेने से शराब छुड़ाई जा सकती है ।

अंगूर

angoor

शराब छोड़ने का सबसे बड़ा घरेलु उपाय है अंगूर । अंगूर का सेवन करने से शराब की लत जल्द ही छुड़ाई जा सकती है । जैसे की शराब अंगूर से ही बनाई जाती है, इसका सेवन करने से आपकी शराब पीने की इच्छा भी काम हो जाएगी । अंगूर ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है । केवल शराब ही नहीं कई अन्य बीमारियों में भी अंगूर का सेवन करना फायदेमंद होता है ।

लिकोरिस रुट

likoris root

लिकोरिस रुट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबॉडी पाए जाते है जो श्वसन और लिवर को साफ़ रखता है तथा शराब पीने की लत को छुड़ाता है ।

You may be interested

जानिए राजीव दीक्षित जी और उनके जीवन के बारे में
Rajiv Dixit
shares18 views
Rajiv Dixit
shares18 views

जानिए राजीव दीक्षित जी और उनके जीवन के बारे में

HealthTipsWala - Nov 26, 2017

राजीव दीक्षित एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता थे । उन्होंने स्वदेशी आंदोलन के माध्यम से अपने हितों के बारे में जागरूकता…

इन नेचुरल चीजो को खाने से पेट की बीमारी होगी छूमंतर
Health Tips
shares20 views
Health Tips
shares20 views

इन नेचुरल चीजो को खाने से पेट की बीमारी होगी छूमंतर

HealthTipsWala - Nov 01, 2017

हम और आप में से कोई नहीं चाहता की वह बीमार हो, हम सभी बीमारियों से कोसो दूर रहना चाहते…

गर्भपात को रोकने के लिए आयुर्वेदिक उपाय
Pregnancy & Parenting
shares120 views
Pregnancy & Parenting
shares120 views

गर्भपात को रोकने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

HealthTipsWala - Jun 15, 2017

हर माँ बाप अपने बच्चे को जन्म देने के लिए बहुत ही उत्सुक रहते हैं तथा वह इसके लिए हर…

Leave a Comment

Your email address will not be published.