इन नेचुरल चीजो को खाने से पेट की बीमारी होगी छूमंतर

May 8, 2018
20 Views

हम और आप में से कोई नहीं चाहता की वह बीमार हो, हम सभी बीमारियों से कोसो दूर रहना चाहते हैं । हमारे देश में हर साल बहुत बारिश होती हैं तथा इसके साथ ही काफी नुक्सान भी देश को झेलना पड़ता है । बारिश अपने साथ ही बहुत तरह की बीमारियां भी लाती है जिसके कारण बहुत सारे लोग बीमार हो जाते हैं ।

बारिश का समय वह समय होता है जब खाने के सामान पर बारिश का असर होने लगता है जिस के कारण काफी लोगों को कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं । इन सब बीमारियों का सबसे अधिक प्रभाव हमारे पेट पर पड़ता है । हमारे पेट पर प्रभाव पड़ने से कुछ आम बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं जैसे बेली फ्लू जिस से पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है ।

बेली फ्लू कई तरह के बैक्टीरिआ और वायरस की वजह से होता है जो एक शरीर से दुसरे शरीर में बहुत ही जल्दी पहुंचता है तथा उन्हें भी बीमार कर देता है । बेली फ्लू के कुछ साधारण लक्षण मिचली का आना, उल्टी का होना, डायरिया, पेट में दर्द का होना और मांसपेशियों में खिंचाव आदि हैं।

abdominal-pain

बच्चों में यह बीमारियां रोटा वायरस की वजह से हो जाती है तथा बड़े और बुज़ुर्ग लोगो में यह बीमारियां गांड पानी पीने तथ दूषित खाना खाने व इन बीमारियों से ग्रसित लोगों के संपर्क में आने के कारण हो जाती है । बच्चों में इस बीमारी को कुछ टीको की सहायता से ही ठीक किया जा सकता है मगर बड़े लोगो में इस बीमारी को ठीक करने के लिए अलग तरीके का उपाय करना पड़ता है ।

यदि आप इस इन्फेक्शन से ग्रसित हो जाते हैं तो आपको इसके लक्षण 5 से 6 दिन में पता लग जायेंगे तथा आपका बिना दवाइयों के ठीक होना लगभग असंभव हो जाता है ।यहाँ हम आपको कुछ ऐसे खाध पदार्थों के बारे में बताएँगे जिनसे आप इस बेली फ्लू से छुटकारा पा सकते हैं ।

अदरक

ginger

अदरक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होती है तथा यह पेट में होने वाली बीमारियों को दूर करने में काफी हद तक सफल होती है ।

अदरक उलटी आने से रोकती है, डायरिया से छुटकारा दिलाती है तथा हाज़मे को भी सही रखती है । एक चम्मच अदरक पाउडर को गर्म पानी में मिलाने पर तथा पीने पर पेट से जुडी कई बीमारियों का समाधान हो जाता है ।

लहसुन

garlic

लहसुन में ऐलिसिन होता है जो शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं को मजबूत रखता है । लहसुन आपको इन बीमारियों तथा इन्फेक्शन से लड़ने की शक्ति देता है । प्रतिदिन दो से तीन लहसुन को एक चम्मच शहद के साथ खाने से इन्फेक्शन्स से लड़ने की शक्ति मिलती है तथा कई अन्य बीमारियां भी दूर रहती हैं ।

चावल का पानी

rice water

via

बीमारियों के कारण शरीर में से इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाती है जिस से शरीर में पानी की कमी होने लगती है । चावल को पानी में मिलकर उबाल ले तथा इसमें से पानी का सेवन करें, ऐसा करने से आपके पेट में कोई तकलीफ नहीं होगी तथा शरीर को सभी नुट्रिएंट्स भी मिलते रहेंगे ।

केला

bananas

केले में बहुत ही अधिक मात्रा में विटामिन B6 पाया जाता है तथा इसे बेली फ्लू के निवारण के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण व शानदार उपचार माना जाता है ।  केले को कच्चा खाने से शरीर को शक्ति भी मिलती है तथा यह आपको डायरिया का शिकार होने से भी बचाने में सहायक होता है । केले का इस्तेमाल दिन में 2 बार अवश्य करना चाहिए ।

निम्बू

lemon

निम्बू में एंटी-आक्सीडेंट होता है । निम्बू आपके शरीर को बहुत प्रकार के इन्फेक्शन्स से बचाता है । जी मिचलाने तथा उलटी आयने की सम्भावना होने पर भी निम्बू चाटना एक रामबाण इलाज साबित होता है ।

दालचीनी

cinnamon

दालचीनी पेट में होने वाली बीमारियों को शांत करता है तथा उस से राहत दिलाने में सहायता करता है । दालचीनी में एंटी-फंगल गुण होने की वजह से यह किसी भी तरह के फैलने वाले इन्फेक्शन को रोकता है । आधे चम्मच दालचीनी और एक चम्मच शहद को साथ मिलाकर खाने से पेट के रोग दूर रहते हैं ।

दही

curd दही

via

दही मुख्या तौर पर बैक्टीरिआ को मारने के लिए माना जाता है तथा यह आपकी आँतों में रहने वाले बैक्टीरिआ को मारने में सहायक होता है और अचे बैक्टीरिआ को प्रेरित करता है । यह आपके पेट की गर्मी को शांत करता है तथा उसे स्वस्थ रखता है । दही और केले का एक साथ सेवन करने से पेट के रोग दूर रहते हैं ।

मिंट

mint

यदि आपके पेट में कब्ज़ रहती है या फिर जल्दी ही गैस बननी शुरू हो जाती है तो आपको मिंट का मुझ्या तौर पर सेवन करना चाहिए, मिंट इस तरह की समस्याओं को दूर रखने में बहुत सहायता करता है और बहुत से वायरस तथा बैक्टीरिआ को उत्पन्न नहीं होने देता । प्रतिदिन मिंट की पत्तियों को उबाल कर उसका पानी पीने से बहुत आराम मिलता है । इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद भी इस्तेमाल किया जा सकता है ।

सेब का सिरका

 Apple vinegar सेब का सिरका

सेब के सिरके में बहुत अधिक मात्रा में पेक्टिन पाया जाता है जो पेट में होने वाली बीमारियों को शांत रखता है तथा उस से राहत दिलाने में सहायता करता है । रोजाना एक चम्मच सेब के सिरके को गर्म पानी में मिलाकर खाना खाने से पहले पीने से आपको गैस की समस्या से आराम मिलेगा ।

You may be interested

इन 10 घरेलू नुस्‍खों से सिर्फ 15 दिनों में छूटेगी शराब की लत
Health Tips
shares33 views
Health Tips
shares33 views

इन 10 घरेलू नुस्‍खों से सिर्फ 15 दिनों में छूटेगी शराब की लत

HealthTipsWala - Jan 03, 2018

किसी भी शराब को पसंद करने वाले के लिए शराब एक अमृत की तरह होती है तथा यदि आप उसे…

जानिए राजीव दीक्षित जी और उनके जीवन के बारे में
Rajiv Dixit
shares18 views
Rajiv Dixit
shares18 views

जानिए राजीव दीक्षित जी और उनके जीवन के बारे में

HealthTipsWala - Nov 26, 2017

राजीव दीक्षित एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता थे । उन्होंने स्वदेशी आंदोलन के माध्यम से अपने हितों के बारे में जागरूकता…

गर्भपात को रोकने के लिए आयुर्वेदिक उपाय
Pregnancy & Parenting
shares120 views
Pregnancy & Parenting
shares120 views

गर्भपात को रोकने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

HealthTipsWala - Jun 15, 2017

हर माँ बाप अपने बच्चे को जन्म देने के लिए बहुत ही उत्सुक रहते हैं तथा वह इसके लिए हर…

Leave a Comment

Your email address will not be published.