प्रेगनेंसी में ना करें कॉस्मेटिक का इस्तमाल वरना होंगे ये नुकसान

June 5, 2017
264 Views

गर्भावस्था (pregnancy) के समय महिलाओं को कई कठिनाइयों से गुज़ारना पड़ता है।  जैसे की यदि आपको गर्भावस्था के दौरान फ़ास्ट फ़ूड खाने का मन करता है तो आप उसे बक्के की सेहत को ध्यान में रखते हुए नहीं खा पाते।

यदि इसके बारे मैं और बात करें तो महिलाओं को गर्भावस्था के समय में कॉस्मेटिक्स का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए।  आप जानना चाहते होंगे की ऐसा क्यों होता है।  आइये आपको बताते हैं की क्यों महिलाओं को गर्भावस्था (pregnancy) के समय में कॉस्मेटिक्स का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए।

cosmetic bucket

इसमें होते हैं हानिकारक केमीकल्स

7 harmful chemicals

कुछ कोस्मेटिक्स ऐसे भी होते हैं जिनमे एंडोक्राइन डिस्रप्टर्स जैसे केमीकल्स होते हैं जो प्रेग्नेंसी (pregnancy) के समय में गर्भवती महिलाओं के हार्मोन्स पर गलत प्रभाव डालते हैं |

क्या है एंडोक्राइन डिस्रप्टर्स ?

childbirth

बीपीए, एट्रेज़ाइन, फ्थालेट्स, डाइऑक्सिन और पेरिक्‍लोरेट आदि कुछ एंडोक्राइन डिस्रप्टर्स होते हैं जो गर्भवती महिला के हार्मोन्स के स्तर पर मुख्य रूप से असर डालते हैं।

क्या होता है इसका असर

girl cosmetic perfume

ये गर्भवती महिलाओं में एंडोक्राइन सिस्टम को बहुत मुख्य रूप से प्रभावित करता है जिसकी वजह से प्रसव में परेशानी, ट्यूमर और भ्रूण के सही तरह से विकास को रोक देता है।

इसे भी पढ़े: इतना गोरा कर देगा आपको यह नुस्खा के आपके फ्रेंड को आपसे जलन होगी

किन चीज़ों में होते हैं ये केमीकल्स

cosmetic perfume

ज़्यादातर एंडोक्राइन डिस्रप्टर्स कोस्मेटिक्स में ही पाए जाते हैं। यदि उदाहरण की बात करें तो पर्फुम्स में फ्थालेट्स नामक एंडोक्राइन डिस्रप्टर्स सम्पूर्ण मात्रा में पाया जाता है।

इस से बचाव के लिए क्या करे

cream cosmetic

इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा उपाय यही है की आप गर्भावस्था (pregnancy) में कोस्मेटिक्स का इस्तेमाल न करें। लेकिन, इसके अलावा अगर आप कोस्मेटिक्स इस्तेमाल करना ही चाहती हैं तो ऐसे कोस्मेटिक्स का इस्तेमाल करें जिनमे बीपीए, एट्रेज़ाइन, फ्थालेट्स जैसे डिस्रप्टर्स का इस्तेमाल न हुआ हो।

प्रिस्क्रिप्शन क्रीम

prescription cream

महिलाओं को गर्भावस्था (pregnancy) के समय केवल प्रेस्क्रिबे क्रीम का ही प्रयोग करना चाहिए। यदि ऐसा न किया जाये तो क्रीम और बॉडी लोशन भी महिला के भ्रूण के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान गायनेकोलॉजिस्ट के सलाह के बिना किसी भी क्रीम या बॉडी लोशन का इस्तेमाल न करे।

हेयर डाई

hair dye

बालो को रंग देने वाले हेयर कलर में भी अमोनिअ अधिक मात्रा में होता है तथा यह केमिकल त्वचा और फेफड़ो को नुक्सान पहुँचता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को किसी भी तरह के हेयर कलर और डाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि आप फिर भी इसे इस्तेमाल करना चाहती हैं तो बाजार में मिलने वाले अमोनिआ फ्री डाई और कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

नेल पोलिश

nail polish

आपके द्वारा रोज़ाना इस्तेमाल की जाने वाली नेल पोलिश में मिथाइलबेंजीन और टॉल्यून नामक केमीकल्स होते हैं और ये केमीकल्स कैंसर जैसी बीमारी को बढ़ाने में सहायता करते हैं।

हेयर रिमूवल क्रीम और लिपस्टिक

hair removal cream 

हेयर रिमूवल क्रीम में भी कई जानलेवा तत्व पाए जाते हैं। इनमे थाइओग्लाइकोलिक एसिड पाया जाता है जो की गर्भावस्था (pregnancy) के दौरान इस्तेमाल करने में हानिकारक होता है। इस से बचने के लिए, गर्भावस्था में हेयर रिमूवल और लिपस्टिक का इस्तेमाल काम से काम करे तथा अचे ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करे।

लें गायनेकोलॉजिस्ट की सलाह

gynocologist

यदि आप गर्भावस्था (pregnancy) के समय में किसी भी तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो एक बार गायनेकोलॉजिस्ट से राय लें जिस से आपके सभी तरह के भ्रम दूर हो जाये तथा उनकी राय के बिना कोई भी प्रोडक्ट का उपयोग न करे।

You may be interested

पाचन तंत्र से होने वाली बीमारियाँ और उनको रोकने के उपाय
Health Tips
shares98 views
Health Tips
shares98 views

पाचन तंत्र से होने वाली बीमारियाँ और उनको रोकने के उपाय

HealthTipsWala - Sep 12, 2018

अगर आप जिंदगी भर स्वस्थ रहना चाहते है तो जरुरी है की आपका पाचन तंत्र एकदम ठीक हो. हम जो…

इन 10 घरेलू नुस्‍खों से सिर्फ 15 दिनों में छूटेगी शराब की लत
Health Tips
shares114 views
Health Tips
shares114 views

इन 10 घरेलू नुस्‍खों से सिर्फ 15 दिनों में छूटेगी शराब की लत

HealthTipsWala - Jan 03, 2018

किसी भी शराब को पसंद करने वाले के लिए शराब एक अमृत की तरह होती है तथा यदि आप उसे…

जानिए राजीव दीक्षित जी और उनके जीवन के बारे में
Rajiv Dixit
shares35 views
Rajiv Dixit
shares35 views

जानिए राजीव दीक्षित जी और उनके जीवन के बारे में

HealthTipsWala - Nov 26, 2017

राजीव दीक्षित एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता थे । उन्होंने स्वदेशी आंदोलन के माध्यम से अपने हितों के बारे में जागरूकता…

Leave a Comment

Your email address will not be published.