राजीव दीक्षित जी के आसान घरेलु नुस्खे

June 10, 2017
153 Views

श्री राजीव दीक्षित (Rajiv Dixit) जी भारत के सही तौर पर एक सच्चे नागरिक थे। Rajiv Dixit जी एक ऐसे इंसान थे जिन्होंने भारत को पुराने आयुर्वेदिक नुस्खों से किसी भी बीमारी का इलाज़ करना बताया। उन्होंने लोगों को इस बात से रूबरू कराया की कैसे लोग पुराने समय में आयुर्वेदिक तरीको से ही हर बीमारी का इलाज़ कर लेते थे। ऐसा करने के लिए लोग आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का प्रयोग करके दवाइयां तैयार कर लेते थे।

इसे भी पढ़े: प्रेगनेंसी में ना करें कॉस्मेटिक का इस्तमाल वरना होंगे ये नुकसान

राजीव दीक्षित ( Rajiv Dixit) को अन्य शब्दों में आयुर्वेदिक का राजा भी कहा जा सकता है। इसके अलावा वे लोगों को आयुर्वेदिक तरीकों से हार्ट की बीमारियों तथा अन्य शारीरिक बीमारियों को सही करने के उपाय भी बताते थे। इस लेख में हम राजीव दीक्षित (Rajiv Dixit) जी के कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों का ही वर्णन करेंगे।

  1. रोज़ सुबह उठने के बाद खाली पेट आंवले के एक मुरब्बे को खाने से दिमाग तेज़ होता है और यादाश्त भी अछि रहती है।
  2. शुद्ध तथा सम्पूर्ण आहार मन तथा शरीर को शान्ति प्रदान करता है और इस से आत्म विकास काफी तेज़ी से होता है। एक सम्पूर्ण भोजन में मक्खन तथा पनीर, अनाजम फल, सूखे मेवे, डाले, सब्ज़ी, दूध, साग इत्यादि होते हैं को आपके भोजन को पूरा करते हैं।
  3. खाने को कभी भी एल्युमीनियम के बर्तनों में नहीं पलाना चाहिए, ऐसा करने से खाने के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। खाने को अगर मिटटी के बर्तनों में बनाया जाए तो उसमे सभी पोषक तत्व उसमे ही मौजूद रहते हैं तथा वह भोजन शरीर पर अपना पूर्ण रूप से असर डालता है।
  4. यदि आप अपना खून साफ़ रखना चाहते हैं तो आपको अंकुरिक खाने का प्रयोग करना चाहिए। अंकुरित अनाज में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है जिस से शरीर को मज़बूती प्राप्त हटी है और बहुत से रूगो से लड़ने की शक्ति मिलती है तथा लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है।
  5. ताम्बे के बर्तन में रखे पानी को पीने से कैंसर से लड़ने में काफी मदद मिलती है क्योकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स उम्र का असर काम करने में भी सहायक होते हैं। पेट की चर्बी को काम करने मेंग तथा शरीर को स्वस्थ रखने में भी ताम्बे के बर्तन में रखा पानी पीना काफी सहायक होता है। ऐसा करने से दिल स्वस्थ रहता है तथा दिल का दौरा पड़ने की संभावना काम हो जाती है। ताम्बे के बर्तन में रखे पानी को पीने से चेहरे पर निखार आता है और त्वचा की बीमारियां भी दूर रहती हैं।
  6. यदि किसी छोटे बच्चे ने मिटटी खा ली हो तो उस मिटटी को भी आयुर्वेदिक तरीके से बहार निकाला जा सकता है। ऐसा करने के लिए बच्चे को पके हुए केले में शहद मिला कर खिला दें, इस से बच्चे के पेट में बैठी हुई मिटटी बहार निकल जाएगी।
  7. जब किसी को चोट लगती है या घाव होता है तो ज़ाहिर सी बात है की उसे खून भी निकलता है। ऐसी परिस्तिथियों में खाव को फिटकरी के पानी से धो देना चाहिए और उस के ऊपर फिटकरी का चूरन बना का लगन चाहिए। ऐसा करने से चोट से बहने वाला खून बंद हो जाता है तथा राहत मिलती है।
  8. यदि आपके कान में दर्द है तो आप अपने कान में प्याज के रास को गुनगुना करके दाल ले, कुछ ही समय में आपको रहत मिल जाएगी।
  9. गले में छाले हो जाने पर आधा लीटर पानी में 20 ग्राम मीठी दाना दाल कर धीमी आंच पर पकाए। पानी में उबाल आने पर इसे गैस से उतार लें और इसके बाद इसे ठंडा होने रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें नमक मिला कर इस से गलारे करें। ऐसा करने पर आपके गले में जो छाले हैं वह पूरी तरह से ख़त्म हो जायेंगे। गले में अधिक छाले होने पर इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार दोहराएं।
  10. यदि आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं तो थोड़े से बेसन में २ छोटे चम्मच निम्बू का रस तथा थोड़ी सी दूध की मलाई मिला कर घोल बना लें और इसे अपने चेहरे पर सूख जाने तक के लिए लगा कर छोड़ दें। सुख जाने के बाद इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को बार बार करने से चेहरे की झुर्रियां काम हो जाती हैं तथा निखार आता है और चेहरे की खुश्की भी ख़त्म हो जाती हैं।

ये थे राजीव दीक्षित (Rajiv Dixit) जी के कुछ आसान घरेलु नुस्खे अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोसोतो के साथ जरुर शेयर करे Rajiv Dixit जी के बारे में और जादा जानने के लिए हमे फॉलो करे।

You may be interested

इन नेचुरल चीजो को खाने से पेट की बीमारी होगी छूमंतर
Health Tips
shares5 views
Health Tips
shares5 views

इन नेचुरल चीजो को खाने से पेट की बीमारी होगी छूमंतर

HealthTipsWala - Nov 01, 2017

हम और आप में से कोई नहीं चाहता की वह बीमार हो, हम सभी बीमारियों से कोसो दूर रहना चाहते…

गर्भपात को रोकने के लिए आयुर्वेदिक उपाय
Pregnancy & Parenting
shares79 views
Pregnancy & Parenting
shares79 views

गर्भपात को रोकने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

HealthTipsWala - Jun 15, 2017

हर माँ बाप अपने बच्चे को जन्म देने के लिए बहुत ही उत्सुक रहते हैं तथा वह इसके लिए हर…

प्रेगनेंसी में ना करें कॉस्मेटिक का इस्तमाल वरना होंगे ये नुकसान
Pregnancy & Parenting
shares187 views
Pregnancy & Parenting
shares187 views

प्रेगनेंसी में ना करें कॉस्मेटिक का इस्तमाल वरना होंगे ये नुकसान

HealthTipsWala - Jun 05, 2017

गर्भावस्था (pregnancy) के समय महिलाओं को कई कठिनाइयों से गुज़ारना पड़ता है।  जैसे की यदि आपको गर्भावस्था के दौरान फ़ास्ट…

Leave a Comment

Your email address will not be published.