Get Rid of Dark Circles with Triphala Water – त्रिफला जल से आँखों के नीचे काले धब्बो से निजाद पाए

February 23, 2017
166 Views
1 Comments

( Triphala Water ) त्रिफला जल – आँखे शरीर के सबसे आवश्यक व आकर्षक अंगो में से एक हैं । आपकी आँखे ही हैं जो आपको खूबसूरत दुनिया से रूबरू कराती हैं । आप ये भी जानते होंगे के आपकी आँखे आपके शरीर का सबसे संवेदनशील अंग हैं । क्या आप ये जानते है की आप अपनी आँखों को ज़रूरी व पर्याप्त आराम दे पाते हैं या फिर आप अपनी आँखों का ध्यान अच्छे से रख पाते हैं ?? घंटो घंटो तक आप आँखों को कंप्यूटर, मोबाइल आदि पे इस्तेमाल करते हैं । उपकरणों से आँखों को काफी नुकसान पोहोचता हैं । आँखों पे किये जाने वाले मेकअप से भी आँखों को काफी नुकसान पोहोचता हैं । आँखों पे किये गए मेकअप से आँखों के नीचे दाग भी आ सकते हैं व धब्बे भी नज़र आते हैं । कुछ मायनो में तो मेकअप का आँखों की रौशनी पे भी काफी असर पड़ता हैं । इन सभी के चलते आप अगर ये ( Triphala Water ) त्रिफला जल को उपयोग में लायेगे तो आपके लिए ये काफी लाभदायक साबित होगा । ये पूरी तरह आयुर्वेदिक उपचार हैं व इसके दुष्प्रभाव नहीं हैं ।

(Triphala Water) त्रिफला जल है क्या ?

आपकी आँखों को अगर आप अच्छी तरह से त्रिफला जल से साफ़ करते हैं तो इससे आपकी सेहत पे भी अच्छा असर पड़ता हैं । आपकी आँखों के साथ साथ आपके मस्तिष्क को भी इससे ताज़ा ताज़ा महसूस होता हैं । ऐसा करने से आपकी आँखों से रूखापन व थकान दूर होती हैं । आँखों के आस पास छोटी छोटी मासपेशिया होती हैं जिनको मसाज करने पर काफी अच्छा महसूस होता हैं । खासतौर पर अगर आप घंटो तक कंप्यूटर पे कम करते हैं तो यह आपके लिए और भी लाभदायक हैं ।

(Triphala Water) त्रिफला जल का जादू ?

आयुर्वेद की माने तो त्रिफला में कई प्रकार के स्वास्थवर्धक गुण होते है । त्रिफला जल आपके पाचन क्रिया को भी लाभ पोहोचाता है । इसका सेवन करना आँखों के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है । आँखों को त्रिफला जल से धोने पर आपकी आँखों को काफी फायदा पोहोचता है । जैसा की नाम से मालूम होता है, त्रिफला जल 3 हर्बल उत्पादों से मिलकर बनता है । त्रिफला पाउडर आंवला, हरतकी अवं बिहितकी से मिलकर बनता है । त्रिफला नेचुरल ब्लड पुरिफिएर व फ़िल्टर अवं आई टॉनिक भी है । त्रिफला आँखों के आस पास मौजूद मासपेशियो को और अच्छे से काम करने में मदद करता है । साथ ही साथ पुरे शरीर के लिए भी इसके काफी लाभ देखने को मिले है ।

(Triphala Water) त्रिफला जल कैसे बनाये ?

त्रिफला जल बनाने के लिए आपको जल और त्रिफला की आवश्यकता होगी । दो ग्लास पानी में दो चम्मच त्रिफला पाउडर मिला लें । अब इसे ऐसे ही 8 घंटे तक छोड़ दे । बेहतर होगा अगर आप इसे रात भर के लिए छोड़ दे । अगले दिन इस मिश्रण को करीब 10 मिनट तक मध्यम आंच पे उबाले । अब इसे पूरी तरह से ठंडा होने दे । आप चाहे तो इसे फ्रिज में ठंडा भी कर सकते है ।

इसे भी पढ़े : सर्दी व ज़ुखाम के घरेलु उपाय

आँखों व चेहरे को धोएं

( Triphala Water ) त्रिफला जल का मिश्रण ठंडा होने के बाद इसे छान लें । अब इसमें से निकले ठन्डे पानी से अपनी आँखे व चेहरा धोएं । याद रखे की त्रिफला से चेहरा धोने के लिए आपको साबुन लगाने की ज़रूरत नहीं है । अब अपने दोनों हाथो में थोड़ा त्रिफला जल लें और हाथ अपनी आँखों पर रखे । अपनी आँखों को खुला रखे ताकि त्रिफला जल आपकी आँखों में जा सके । ये प्रक्रिया 3 बार करें व अपने चेहरे व आँखों को तौलिये से साफ़ करें ।

आँखों को आराम दें

( Triphala Water ) त्रिफला जल  – इस कदम में आपको कुछ चीज़ों की आवश्यकता होगी जैसे खीरे के 2 स्लाइस और गुलाब या तुलसी के कुछ पत्ते । ध्यान रखे की ऊपर बताया गया हर सामान ठंडा हो । आराम से पीठ को ज़मीन के ओर करके लेट जाए व आँखों पर खीरे के दो स्लाइस या गुलाब या तुलसी के पत्ते रख लें । जब तक लगाया गया सामान ठंडा है तब तक इसे आँखों पर रखे व इसके गर्म होने के बाद इसको हटा दें ।

आँखों का व्यायाम

( Triphala Water ) त्रिफला जल – आँखों पर जब आप खीरे के स्लाइस या फिर गुलाब या तुलसी की पत्तिया रखेगे तो किसी खूबसूरत चीज़ या फिर अपने सपनो के बारे में सोचे । साथ ही साथ अपनी आँखों की पुतलियों को घडी की दिशा में घुमाते रहे । अपनी आँखों को कई तरह से अलग अलग दिशा में अलग अलग तरीके से घुमाये ।

आराम फरमाएं

( Triphala Water ) त्रिफला जल  – आँखों के आराम के बाद कुछ देर तक आराम से लेटे रहे । अपने दिमाग को ठंडा व शांत करें ओर अच्छी चीज़ों के बारे में सोचे । 20 मिनट में धीरे धीरे अपने शरीर को हिलाते रहे। अपनी हथेलियों को आपस में मिलाये व रगड़े फिर उन्हें अपनी आँखों पर रखे ओर आँखों को धीरे धीरे खोले।

Image Credit : Getty/ http://www.astrogle.com/

You may be interested

इन नेचुरल चीजो को खाने से पेट की बीमारी होगी छूमंतर
Health Tips
shares5 views
Health Tips
shares5 views

इन नेचुरल चीजो को खाने से पेट की बीमारी होगी छूमंतर

HealthTipsWala - Nov 01, 2017

हम और आप में से कोई नहीं चाहता की वह बीमार हो, हम सभी बीमारियों से कोसो दूर रहना चाहते…

गर्भपात को रोकने के लिए आयुर्वेदिक उपाय
Pregnancy & Parenting
shares80 views
Pregnancy & Parenting
shares80 views

गर्भपात को रोकने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

HealthTipsWala - Jun 15, 2017

हर माँ बाप अपने बच्चे को जन्म देने के लिए बहुत ही उत्सुक रहते हैं तथा वह इसके लिए हर…

राजीव दीक्षित जी के आसान घरेलु नुस्खे
Rajiv Dixit
shares153 views
Rajiv Dixit
shares153 views

राजीव दीक्षित जी के आसान घरेलु नुस्खे

HealthTipsWala - Jun 10, 2017

श्री राजीव दीक्षित (Rajiv Dixit) जी भारत के सही तौर पर एक सच्चे नागरिक थे। Rajiv Dixit जी एक ऐसे…

One Response

Leave a Comment

Your email address will not be published.